पेट्रोल पम्पो के आने वाले है बुरे दिन, जाने मोदी सरकार की योजना - Roundtech

Roundtech एक प्रकार का ब्लॉग वेबसाइट है इसके जरिये मोबाइल रिव्यु,अर्न मनी एप्प रिव्यु,न्यूज़ देख सकते है हम दर्शको को सही जानकारी प्रदान करते है हमारा प्रयास है सभी दर्शको सही जानकारी मिल सके|

Follow us

test

Friday, July 12, 2019

पेट्रोल पम्पो के आने वाले है बुरे दिन, जाने मोदी सरकार की योजना

नई दिल्ली अगर सरकार और सरकारी पेट्रोलियेम कंपनिया अपनी योजना पर आगे बढती है। पेट्रोल पंप का कारोबार कठिन हो जाएगा ध्यान रहे की सरकार देश में पेट्रोल पंप की संख्या दोगुनी करने का इरादा रखती है इसके लिए सरकार ने 78,493 खोलने के लिए आवेदन मांगे थे अगर यह पेट्रोल पंप खुल जाते है तो देश में पेट्रोल पंप का कारोबार कठिन हो जाएगा, क्योकि अभी देश में 64,624 पेट्रोल पम्प है जिनमे से ढेर सारे मुनाफे में नहीं है ऐसे में अगर नए पेट्रोल पम्प खुलते है तो न सिर्फ यह दिक्कतों का सामना करेगे बल्कि पुराने भी दिक्कत में जाएगे।

क्रिसिल की रिपोर्ट में खुलासा


क्रिसिल रिसर्च ने अपनी एक रिपोर्ट में देश में पेट्रोल पम्पो की संख्या को डबल करने की सरकार की स्कीम को आर्थिक तोर गलत बताया है। क्रिसिल रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार अधिक संख्या में पेट्रोल पम्प केवल एक -दसरे की बिक्री काटेंगे और मुनाफा प्रभावित करेगे।

इन 3 कंपनियों ने निकाला है विज्ञापन


सार्वजनिक क्षेत्र की 3 तेल कंपनियों इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियेम कार्पोरेशन लिमिटेड ने पिछले साल नवंबर में देश में 78, 493 और पेट्रोल पम्प खोलने के लिए विज्ञापन जारी किया था जबकि पहले से ही देश में 64, 624 पेट्रोल पम्प मोजूद है।

यह भी पढ़े: ऐसे खरीदे गोल्ड, बिना बेचे कराएगा कमाई


निजी क्षेत्र की आयल कंपनिया कर रही है विस्तार


रिपोर्ट में कहा गया की सार्वजनिक  क्षेत्र  की 3 आयल मार्केटिंग कंपनियों के जरिए विस्तार के अलावा, निजी सेक्टर की कंपनिया भी पेट्रोल पम्प का विस्तार कर रही है। रिलाएंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और बिपि पिएलसी का ज्वाइंट वेचर और नायरा एनर्जी लिमिटेड दोनों अगले 3 सालो में 2000 -2000 पेट्रोल पम्प खोलने की योजना पर काम कर रही है वही रायल डच शेल पिएलसी इस दोरान 150 से लेकर 200 पेट्रोल पम्पो शुरू करेगी पेट्रोल पम्प खोलने के अलावा पेट्रोलियम कंपनिया उन तमाम पेट्रोल पम्प को बंद करने की योजना पर भी काम कर रही है जिनकी बिक्री कम है निजी कंपनियों से उम्मीद है की वे अपनी योजना और पेट्रोल पम्प लाइसेंस के आधार पर वित्रिय वर्ष 2030 तक 7,500 से लेकर 8,000 पेट्रोल पम्प खोल लेगी।

यह भी पढ़े: 3 गलतिया करने पर एल आईसी नहीं देता है क्लेम, अभी सुधार ले।


जानिए कैसे होगा कारोबार प्रभावित


रिपोर्ट के अनुसार से पता चलता है की के आधार पर 78,000 से ज्यादा पेट्रोल पम्पो को खोलना ठीक नहीं है।
क्रिसिल रिसर्च के अनुसार प्र्स्ताबित योजना के अनुसार लगभग 30,000 पेट्रोल पम्प ही खुलने चाहिए क्रिसिल रिसर्च ने यह आकलन पेट्रोल पम्प शुरू होने पर होने वाले निवेश और डीलर के स्वामित्व और परिचालन (मंडल के आधार पर किया है इस रिपोर्ट के अनुसार, अगर प्रस्तावित पेट्रोल पम्प के मुकाबले केवल 30 फिसद यानि लगभग 30 हजार पेट्रोल पम्प ही खोले जाते है। टी ये 12 साल से अधिक समय में प्रॉफिट कमाने की स्थिति में आएँगे। हालांकि इन पेट्रोल पंप पर डीलर का मार्जिन का से लेकर 15 फिसर पर स्थिर रहेगा लेकिन अगर प्रस्तावित योजना में से 50 फीसदी पेट्रोल पंप खोले जाते है तो नए पेट्रोल पम्प की बिक्री कुछ साल तक तो उम्मीद से भी कम ही रहेगी। इसका मतलब है कि इनको प्रॉफिट में आने में आने में कुछ और में कुछ औऱ समय लगेगा।
                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                          

No comments:

Post a Comment

ads