1 सितम्बर से बदलेंगे ट्रेफिक नियम जाने किस बात पर होगा कितना जुर्माना - Roundtech

Roundtech एक प्रकार का ब्लॉग वेबसाइट है इसके जरिये मोबाइल रिव्यु,अर्न मनी एप्प रिव्यु,न्यूज़ देख सकते है हम दर्शको को सही जानकारी प्रदान करते है हमारा प्रयास है सभी दर्शको सही जानकारी मिल सके|

Follow us

test

Friday, August 30, 2019

1 सितम्बर से बदलेंगे ट्रेफिक नियम जाने किस बात पर होगा कितना जुर्माना

नए महीने सितम्बर की सुरुआत होने वाली है। इस महीने के पहले दिन से ही नए ट्रैफिक नियम लागू हो जाएगा इन नियमो के उल्लंघन पर अब पहले के मुकाबले अब अधिक जुर्माना लगेगा हालांकि राज्य सरकारों पर लागू करने का कोई दबाव नही है लेकिन अगर वे इसे लागू करते है तो केंद्र सरकार मदद करेगी बहरहाल आइए जानते है कि किस बात पर कितना जुर्माना लगेगा।




नए कानून के बिना लाइसेन्स के वाहनों के अनाधिकृत उपयोग के लिए 1,000 रुपये तक का जुर्माना को बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दिया गया है इसी तरह बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर जुर्माना 500 रुपये से बढ़ा दिया गया है अब ऐसी स्थिति में वाहन चालक को 5,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।


नए नियमो में शराब पीकर गाड़ी चलाने को लेकर अपराध के लिए 6 महीने की जेल और 10,000 रुपये तक का जुर्माना प्रावधान है जबकि दूसरी बार ये गलती करते है तो 2 साल तक जेल और 15,000 रुपये तक का जुर्माना का प्रावधान है अगर कोई नाबालिक गाड़ी चलता है तो उसे 10,000 रुपये जुर्माना देना होगा पहले 500 रुपये जुर्माना था।



गाड़ी चलाने का नियम


जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि नियम के अनुसार आप पालन करते है। तो आप के उपर कोई जुर्माना नही लगे गा जैसा कि आज कल आप लोग देख रहे है कि लोगो के पास लाइसेंस नही रह रहे है। तो कोई कह राह है कि मेरा पास हेलमेट नही है यह आप की गलती है कि आप सरकार के दिया गए नियमो के साथ खेलवाड़ कर रहे है। अगर आप अपने सारे पेपर को लेकर चलिए तो   आप के ऊपर कोई जुर्माना नही होगा।

अगर आप थोड़ा भी लापरवही करते है। तो आप को ज्यादा जुर्माना भरना पड़े गा लेकिन अगर आप सरकार के दिए गए नियमो का पालन करते है तो कोई जुर्माना नही लगेगा जैसा कि अगर कोई नाबालिक अगर गाड़ी चलता है उसे ज्यादा जुर्माना भरना पड़ेगा। और भी कारण है।

नाबालिक के जुर्माना आगे पढ़ें


इसी तरह नाबालिक द्वरा अपराध करने पर माता-पिता या मालिक दोसी होंगे इसमे 25,000 रुपये का जुर्माना और 3 साल की सजा का प्रावधान है। इसके साथ ही गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर भी रद्द हो सकता है।

सीट बेल्ट नही लगाने की स्थिति में जुर्माने को 100 रुपया से बढ़ाकर 1,000 रुपया कर दिया गया है। इसी तरह दो पहिया वाहन पर ओवरलोडिंग करने का जुर्माना 100 रुपया से बढ़ाकर 2,000 रुपया और 3 साल के लिए लाइसेंस निलंबित करने का प्रावधान है। बिना इंश्योरेंस के ड्रायविंग पर जुर्माना 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दिया गया है।




जैसा कि आप को पता होगा कि चेकिंग के दौरान कई लोगो को जेल में डाल दिया जाता है और जुर्माना भी लगता है। जैसा कि कई लोग चेकिंग चलता  है तो पुलिस के सामने से भागने की कोशिश करते  है और जब पुलिस पकड़ लेती है तो बोलते है की मेरे पास लाइसेंस नही था इसलिए मैं वहा से भाग गया  जबिक भगने पर ज्यादा जुर्माना भरना पड़ता है। और जेल में भी रहना पड़ता है।


वही ओवरस्पीड पर जुर्माना 400 से बढ़ाकर 2,000 रुपए तक कर दिया गया है वही डेंजरस पर जुर्माना 1,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपए तक कर दिया गया है। गाड़ी चलते हुए रेस लगाने पर भी अब 500 रुपये से बढ़ाकर 5,000 कर दिया गया है।



ड्रायविंग करते समय इन  बातों का रखे ध्यान



ड्रायविंग के वक्त मोबाइल से बात करने पर भी 5,000 हजार रुपये तक का जुर्माना लग सकता है इसके साथ हो सवारियों की ओवरलोडिंग 1,000 रुपये प्रति सावरी जबकि इमरजेंसी गाड़ी को रास्ता न देने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगे गया।

बात दे की सरकार ने मोटर वाहन संशोधन काननू 2019 के 63 प्रावधानों को नोटिफाई किया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मुताबित अन्य प्रावधनों के लिये मंत्रालय ने नियमो का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया सुरु की है यह प्रक्रिया सुरु होने के बाद संबंधित प्रावधानों को लागू करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

जैसा कि आप लोगो को ये भी पता होगा कि लोग अपने साइड न चलने के बजाय दूसरे के साइड चलते है। इसलिए रोड पर एक्सीडेंट होता अगर लोग सरकार के दिये गए नियम का पालन करे तो किसी भी प्रकार का कोई भी एक्सीडेंट नही होगा। सड़क पर चलने वाले लोग भी कुछ लापरवाही करते है जैसा कि बात करते करते अपने साइड से थोड़ा बीच साइड तक आ जाते है। इसी कारण एक्सीडेंट होता है। जैसा कि जो लोग साइकल भी चलते है तो दो चार लोग होंगे तो चारो एकी साथ चलेगे और अगर कोई बिछे से हॉर्न भी देता है तो  सुनते है मगर साइड नही देते है कुछ लोगो की लापरवाही भी है।

No comments:

Post a Comment

ads