सोचने से चलने वाला वीडियो गेम - Roundtech

Roundtech एक प्रकार का ब्लॉग वेबसाइट है इसके जरिये मोबाइल रिव्यु,अर्न मनी एप्प रिव्यु,न्यूज़ देख सकते है हम दर्शको को सही जानकारी प्रदान करते है हमारा प्रयास है सभी दर्शको सही जानकारी मिल सके|

Follow us

test

Sunday, August 18, 2019

सोचने से चलने वाला वीडियो गेम

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा वीडियो गेम विकसित किया है। जिसे मन के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है यह तकनीक शारीरिक रूप से आसक्त लोगो के लिए काफी लोगो ले लिए मददगार होगी।

आपने कोई बात सोची और वह उसी समय हो गई ऐसा अब तक सिर्फ किस्से कहानीयो में होता था। लेकिन सिवटजरलेड के सोधकर्ताओ ने अपने एक अविस्कार से इस ख्याल को हकीकत में बदल दिया है। उन्होंने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जिसके जरिए लोग सिर्फ दिमाग का इस्तेमाल करके वीडियो गेम खेल सकेंगे इस वीडियो गेम को खेलने के लिए हाथ से रिमोट चलाने की बजाय आप को केवल अपनी चाल सोचनी पड़ेगी और वह स्क्रीन पर चलने लगेगा। 

इस तकनीक को ब्रेन ड्राइवर नाम दिया गया है। यह कोवॉड्रीप्लायजिया जैसी गंभीर शारीरिक चुनौतियों का सामना कर रहे लोगों को ध्यान में रखकर विकसित की गई है इस बीमारी से पीड़ित लोगों के हाथ पैर लकवा के मरीजों के समान हो जाते है जिससे वे अपने इन अंगों का सामान्य लोगो की तरह इस्तेमाल नहीं कर पाते। लेकिन यह तकनीक ऐसे लोगो को सिर्फ मन के जरिए वीडियो गेम खेलने का मौका देती है इसके जरिए जो लोग सिर्फ सोचकर वीडियो गेम खेलने में सफल रहे उनमें शैमुअल कुंज भी सामिल है। शैमुअल एक हादसे में घायल होने के बाद लकवाग्रस्त हो गए थे उनके हाथ पैरों में गति नहीं रह गई थी शैमुअल बताते है कि ब्रेन ड्राइवर की मदद से उन्होंने एक डिजिटल रेस कार चलाई कर को जिस रास्ते पर आगे बढ़ाना चाहा, उसके बारे में सोचा और कार उस रास्ते पर बढ़ चली, हालाकि उसने उन्हें ध्यान केंद्रित करना पड़ा।

शैमुअल कहते है मुझे पूरा ध्यान लगाना पड़ा मेरी उंगलियां मेरे दिमाग के निर्देश से नहीं चल पाती ऐसे में मै दिमाग को ही उंगलियां को तरह इस्तेमाल करने की कोशिश करता हूं, हालाकि इसमें बहुत एकाग्रता की जरूरत पड़ती है सोधकर्ता डॉक्टर री लेहनर ने कहा इस तकनीक में मस्ति के संकेतों को यूजर के सिर से जुड़े इलेक्ट्रोड के जरिए कंप्यूटर तक पहुंचाया जा सकता है संकेत पाने के बाद कंप्यूटर उसके मुताबिक गेम को संचालित करता है।


इस गेम को बनने में लोगो ने बहुत ही मेहनत और तकनीक के यह गेम को तैयार किया गया है। सामान्य लोगो की तरह जैसा की आप लोग जान है रहे होंगे किं हालांकि में pubg गेम के डिमांड सबसे ज़्यादा है और इसके यूजर भी सबसे ज्यादा है pubg गेम को एक तरह देखा जाय तो वह एक खतरनाक गेम है और उस गेम से जन भी जा सकती है इस गेम को 2जीबी रैम के मोबाइल में न खेले नहीं तो वह ब्लास्ट होने का संभावना है अगर आप इस गेम को कम से कम 8 जीबी रैम में खेलते है तो भी कोई संभावना नहीं की वह ब्लास्ट हो सकता या नहीं आज कल के टाइम म लोगो को अच्छे से अच्छे सोच की जरूरत है जैसा कि अगर आप अपने जीवन में कभी भी कुछ किया तो सफल हो जाओगे गेम एक ऐसी लत है जो लोगो को खेलने में मजबुर कर दे रहा है लोग अपने सेहत पर भी ध्यान नहीं दे रहे है गेम एक ऐसा लत है जो लोगो को अपनी तकनीक के माध्यम से लगो प्रभावित कर दे रहा है। 

No comments:

Post a Comment

ads