चंद्रयान मिशन 2 हुआ फेल 2 किमी के दूरी पर - Roundtech

Roundtech एक प्रकार का ब्लॉग वेबसाइट है इसके जरिये मोबाइल रिव्यु,अर्न मनी एप्प रिव्यु,न्यूज़ देख सकते है हम दर्शको को सही जानकारी प्रदान करते है हमारा प्रयास है सभी दर्शको सही जानकारी मिल सके|

Follow us

test

Saturday, September 7, 2019

चंद्रयान मिशन 2 हुआ फेल 2 किमी के दूरी पर




मिशन चंद्रयान -2 का लेंडर विक्रम चाँद की सतह पर उतरने से पहले इसरो से संपर्क टूट गया इसरो के मुताबित रात 1:30 बजेलेंडर की चाँद पर साफ्ट लेंडिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई थी लेकिन करीब 2.1 किमी उपर संपर्क टूट गया हालाँकि मिशन के असफल होने पर अभी इसरो की और से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

7 सितंबर तडके चंद्रयान -2 को चाँद की सतह पर उतरना था इस प्रक्रिया को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद बंगलुरु स्थित भारतीय अंतरीक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो ) के मुख्यालय में मोजूद थे वह उपग्रह नियंत्रण केंद्र ( एससीसी )इसरो टेलीमेट्री ट्रेकिंग एंड कमांड नेटवर्क आईएसटीआरएसी ) से इस अद्भुत पल को देखने पहुच थे।


मिशन चंद्रयान पर कौन क्या कह रहा है यहाँ Live Update पढ़िए।


हम ज्यादा दिन whatsapp पर नही रह पाएंगे ये सर्विस अब बंद होने वाली है लेकिन हम आपको आगे भी नए प्लेटफॉर्म telegram पर न्यूज़ update भेजते रहेंगे इसलिए अब हमारे Telegram में जाके देख सकते है।

एक गौरवबिन्त, आभारी और प्रेरित राष्ट्र आप के साथ खड़ा है स्मृति ईरानी 





केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर कहा चंद्रयान 2 की यात्रा और आगे जो आने वाले है वह किसी उपलब्धि से कम नही है हमे अपने बैज्ञानिको पर गर्व है कि और विश्वास है कि भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम यह से सिर्फ मजबूत और बेहतर ही होगा टीम इसरो एक गौरवबिन्त, आभारी और  प्ररित राष्ट्र आप के साथ कड़ा है। 


आपने संपर्क नही खोया है बल्कि नए अवसरों को स्थापित किया है।


 एक यूजर ने ट्वीट किया इसरो हमे गर्व है कि आपने 384,398 किमी की यात्रा की अंतिम के दो किमी के बारे में चिंता मत कीजिये आपने संपर्क नही खोया है बल्कि नए अवसरों को स्थापित किया है चंद्रयान 2 के सभी बैज्ञानिको और टीम के सदस्यों आपके प्रयासों और बलिदानों पर हमें गर्व है।


ISRO बैज्ञानिको ने कहा अभी नही मिला कोई रिजल्ट 



ISRO बैज्ञानिको देवीप्रसाद कार्णिक से जब पूछा गया की क्या बिक्रम लेंडर क्रेश हो गया है उन्होंने जवाब में कहा आकड़ो का विल्सन किया जा रहा है अभी तक हमे कोई रिजल्ट नही मिला है। इसमे समय लगता है अभी कुछ कहा नही जा सकता।




चंद्रयान  2  मिशन नाकाम नही बल्कि आंशिक तौर पर सफल प्रोजेक्ट डायरेक्टर अमिताभ 



प्रोजेक्ट डायरेक्टर अमिताभ ने हिंदुस्तान से ष्कलेसिव बातचीत कहा मिशन नाकाम नही हुआ है बल्कि हमे आंशिक सफलता मिली है हम बहुत करीब पहुचे आर्बिटर लेंडर की तस्बीर भेजेंगे आर्बिटर अभी भी ट्रैक पर है और डेटा भेज रहा है।


पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा हिम्मत रखे 


पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा भारत को अपने बैज्ञानिको पर गर्व है। उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है और हमेशा भारत को गौरवबिन्त किया है हम अपने अंतरिक्ष कार्यकरमो की सफलता के  लिए कड़ी मेहनत जारी रखेंगे। यह हिम्मत रखने का समय है।

मोदी ने इसरो बैज्ञानिको से कहा मैं आपके साथ हु 


मोदी ने इसरो बैज्ञानिको को कहा यह आपकी कोई छोटी उपलब्धि नही है। अपने बहुत उत्तम सेवा की है, मैं पूरी तरह आपके साथ हु।



चाँद से 2.1 किमी दूर तक चंद्रयान 2 से संपर्क था 


चाँद से 2.1 किमी दूर तक चंद्रयान 2 से संपर्क था लेकिन फिलहाल संपर्क टूट गया है इसरो चीफ के मुताबिक अभी आकड़ो का इंतजार किया जा रहा है।

इसरो ने कहा संपर्क टूटा डेटा का बिलेसण किया जा रहा है 



इसरो ने कहा लेंडर बिक्रम को चंद्रमा की सतह पर लाने की प्रक्रिया सामान्य देखी गई लेकिन बाद में लेंडर का संपर्क जमीनी सटेशन से टूट गया डेटा का बिलेसण किया जा रहा है।

चंद्रयान मिशन 2 को हालांकि अंतिम समय मे थोड़ी निराशा हाथ लगी जिसे लेकर भारतवासी मायूस हो गए यह मिशन खास था और अभी भी है दुनिया भर में भारत की यह उड़ान सुर्खियों में बनी हुई है। भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया इसरो की सराहना कर रही है पढ़िए विदेशी मीडिया ने चंद्रयान 2 के बारे में क्या कहा।



भारत की इंजीनियरिंग प्रगति और दशकों के अंतरिक्ष विकाश के अपनी महत्वकाक्षयो के साथ जोड़ा।

No comments:

Post a Comment

ads